How to get job in Amazon?

अमेज़न आज एक बहुत बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी है, इस कंपनी को आज कौन नहीं जनता है। अमेजॉन कंपनी ने बुक सेलिंग से अपनी शुरुआत की थी, उसके बाद देखते ही देखते और भी प्रोडक्ट आने लग गए।

टिशू पेपर से लेकर डिजाइनर ड्रेसेस तक हमारी हर छोटी-बड़ी जरूरत को पूरा करने वाले ऑनलाइन प्लेटफार्म का नाम है Amazon. ये एक अमेरिकन मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी है जिसका हेड क्वार्टर वाशिंगटन (अमेरिका) में है। ये कंपनी केवल एक E-commerce Platform होने के बजाय क्लाउड कंप्यूटिंग, डिजिटल स्ट्रीमिंग और आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस पर भी फोकस करती है।

ये एक बिग-टेक जॉइंट है जो गूगल, एप्पल और फेसबुक के साथ चौथी बड़ी बिग टेक कम्पनीज में शामिल है। दुनिया के मोस्ट वैल्युएबल ब्रांड के तौर पर अपनी पहचान बनाने वाली अमेज़न कंपनी के फाउंडर Jeff Bezos (जेफ बेज़ोस) हैं।

 इतनी बड़ी कंपनी होने के कारन बहुत से लोगो को सपना इस कंपनी में जॉब पाने का होता है।

तो चलिए आज हम जानते है की आप Amazon Me Job Kaise Paye. आपको इसमें जॉब कैसे मिल सकती है, इसकी सिलेक्शन प्रोसेस क्या है। इसमें जॉब पाने के लिए आपको क्या करने की आवश्यकता होती है।

अमेजॉन में जॉब कैसे पाएं

अगर आपको अमेज़न कंपनी में अच्छी पोस्ट की जॉब करना है तो आपको इसके लिए कम से कम ग्रेजुएशन करने की जरुरत होती है, अगर आप ग्रेजुएट नहीं है तो भी आप इसमें जॉब कर सकते है पर आपको इसमें अच्छी पोस्ट की जॉब नहीं मिल सकती है।

यह एक ई-कॉमर्स कंपनी है लेकिन यहां पर वैकेंसी सबके लिए है चाहे वह टेक्निकल इंजीनियर हो मैकेनिकल इंजीनियर हो, चाहे वह कंप्यूटर साइंस इंजीनियर हो, चाहे आईटी इंजीनियर हो चाहे वह एमबीए वाला हो या फिर नॉन एमबीए वाला हो,

क्योंकि अमेजॉन बहुत बड़ा प्लेटफार्म है जिसने ई-कॉमर्स की दुनिया को पूरा बदल कर रख दिया है और अगर अमेजॉन कंपनी में आपको जॉब करनी है तो उसके लिए कुछ खास एजुकेशन होने की जरूरत नहीं है

अगर आप एक 12th या फिर 10th पास है तो आप इसमें डिलेवरी बॉय या फिर प्रोडक्ट पैकिंग की जॉब भी कर सकते है,

इसके बाद आपको इसमें जॉब करने के लिए अप्लाई करना होता है। 

अप्लाई करने के बाद इसमें आपको आपके डॉक्यूमेंट को चेक किया जाता है, इसके बाद आपका इसमें इंटरव्यू होता है, जब आप इंटरव्यू को अच्छे से पास कर लेते है तो आपको इसमें जॉब के लिए ट्रेनिंग पर रख लिया जाता है।

ट्रेनिंग पूरी होने के बाद आपको इसमें जॉब की पोस्ट दे दी जाती है, जिसके बाद आप इसमें जॉब कर सकते है।

Amazon में आपको कौन-कौन से जॉब ऑप्शंस मिलेंगे?

अमेज़न में इंजीनियरिंग, बिजनेस, मीडिया और ऑपरेशन्स रिलेटेड जॉब ऑप्शंस मिलते हैं। अगर ग्रेजुएट को मिलने जॉब ऑप्शंस की बात करें तो न्यू ग्रेजुएट रोल्स – टेक्निकल, इंजीनियरिंग, रिसर्च और बिजनेस एरिया पर बेस्ड हैं। ऐसे में अगर आप ग्रेजुएशन की डिग्री रखते हो या मास्टर्स डिग्री या आपने एमबीए या पीएचडी कर रखा है तो आपके पास अमेज़न से जुड़ने के कई मौके हैं, लेकिन इस पोजीशन पर पहुंचना इतना आसान भी नहीं है।

इतनी बड़ी टेक कंपनी का हिस्सा बनने के लिए आपके पास रिक्वायर्ड डिग्री के अलावा ऐसी स्किल्स का होना जरुरी है जो आपको एक्सीलेंट कैंडिटेट प्रूव कर सकें। इसके लिए आपको हाई स्टैंडर्ड को मैच करना होगा। ग्रेजुएट को मिलने वाले जॉब्स ऑप्शंस में से इम्पोर्टेन्ट एरियाज की जानकारी हम आपको नीचे दे रहे हैं।

Technical and Engineering

टेक्निकल डिग्री के साथ ग्रेजुएट होने वाले कैंडिडेट्स के लिए इस एरिया में बहुत सारे अवसर हैं।

Research

पीएचडी और मास्टर्स डिग्री रखने वाले स्टूडेंट्स के लिए मशीन लर्निंग, कंप्यूटर विज़न, ऑपरेशन रिसर्च और डिस्ट्रीब्यूटर कंप्यूटिंग में रिसर्च का एरिया ओपन है।

Business

अंडर ग्रेजुएट मास्टर्स और एमबीए स्टूडेंट्स के लिए इस एरिया में अच्छे अवसर हैं। इनके अलावा अगर आप Specific Available Opportunities के बारे में जानना चाहते हैं तो आप अमेज़न की ऑफिसियल वेबसाइट www.amazon.jobs पर विजिट कर सकते हैं।

अमेजॉन में जॉब की सिलेक्शन प्रोसेस क्या है?

अमेज़न में जॉब करने के लिए आपको सबसे पहले अपना रिज्यूमे भेजना होता है। जिसके बाद आपका रिज्यूमे इस कंपनी के द्वारा सेलेक्ट किया जाता है, इसमें यह चेक किया जाता है की आप इस कंपनी के लायक है या नहीं।

इसके बाद आपका इसमें Technical interviews होता है। इस इंटरव्यू में आपसे आपकी स्किल के रिलेटेड प्रश्न पूछे जाते है। इसमें आपको अपनी स्किल के रिलेटेड प्रश्न के सही जवाब देने होते है, जिससे अमेज़न में आपको बहुत आसानी से जॉब मिल जाती है।

इसके बाद आपका इसमें Behavioral interview होता है। इसमें आपके मेंटल प्रेशर को चेक किया जाता है, की आप इस जॉब के लिए कितने फिट है और आप किस परिस्थति में अपनी टास्क को पूरा कर सकते है।

 अमेजॉन में जॉब के लिए कैसे अप्लाई कर सकते हैं

ऑनलाइन एप्लीकेशन

 Amazon में जॉब के लिए अप्लाई करने के लिए सबसे आसान तरीका इसके जॉब पोर्टल पर जाकर अपनी जॉब प्रेफरेंस और लोकेशन के हिसाब से जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है, इसमें आपकी स्किल के हिशाब से जो भी जॉब फिट रहे आप उसमे जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है

कैंपस प्लेसमेंट

 Amazon IITs IIMs  BITS कैंपस से रिक्रूट करता है। इसमें वह बड़े बड़े कॉलेज में जाकर स्टूडेंट को हायर करते है, जिससे उनको अच्छे स्टूडेंट मिल सके और वह अच्छे से जॉब कर सके।

हायरिंग इवेंट्स

Amazon हायरिंग इवेंट्स के द्वारा भी रिक्रूटमेंट करता है इसके लिए LinkedIn पर पोस्ट भी चेक की जा सकती है, इसके अलावा कई बड़े शहरो में जैसे की हैदराबाद और बेंगलुरु में इसके मेगा हायरिंग इवेंट्स हो चुके हैं, आप इस तरह के इवेंट में जाकर जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है।

LinkedIn

 LinkedIn पर रिक्रूटर्स तक डायरेक्टली पहुंचा जा सकता है। यहां पर अमेज़न के रिक्रूटर्स का अकाउंट बना होता है, जो समय समय पर जॉब की वेकेंसी को पोस्ट करते रहते है, जिसमे आप अप्लाई कर सकते है।

अमेज़न का इंटरव्यू प्रोसेस क्या है?

इंटरव्यू के 2 राउंड होते हैं।

Phone Interview

इस इंटरव्यू से पहले आप अमेज़न रिक्रूटर से कॉन्टेक्ट करके अपने जॉब रोल के लिए डिस्कस किये जाने वाले टॉपिक्स के बारे में पूछ सकते हैं और आपको रोल के मुताबिक रिक्वायर्ड रिसर्च और स्टडीज मटेरियल पर सुझाव मिल जायेंगे। ये ध्यान रखें कि आपके पास अमेज़न के प्रोजेक्ट्स और इनिसिएटिव से रिलेटेड स्पेसिफिक सवालों के जवाब हों। कुछ केसेज में अमेज़न वर्चुअल इंटरव्यू यानी वीडिओ इंटरव्यू भी ले सकता है। इसके लिए भी आप तैयार रहें।

In-Person Interview

अगर आप फोन इंटरव्यू पास कर लेते हैं तो आपको इन-पर्सन इंटरव्यू के बुलाया जायेगा। अमेज़न Recruitment Question के Answer देने के लिए S. T. A. R. Method Follow करने का सुझाव देता है।

S यानी Situation – यानी जिस वर्क सिचुएशन की आप बात कर रहे हैं, उसे Affectively Describe करिये और क्लियर और डिटेल इनफार्मेशन दीजिये।

Leave a Comment