How to get a job in State Bank Of India, Know the easy way

आज के समय में किसी भी बैंक में जॉब पाना आसान काम नही है | उसके लिए हमें अलग से अच्छी तैयारी करनी पड़ती है , कड़ी मेहनत करनी होती है, कुछ एग्जाम देने पड़ते है और इंटरव्यू भी देना रहता है इस तरह से बहुत सी कठिनाइयों के बाद तब जाकर कही हमें बैंक में जॉब मिल पाती है |

RBI बैंक के बाद भारत की सबसे बड़ी बैंक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया है। इसकी ब्रांच भारत के हर कोने में फैली हुई है, यह बैंक बाकि सभी बैंक से ज्यादा लोगो को नौकरी भी देती है। इस वजह से यह सबसे बड़ी बैंक बन गयी है।

अगर किसी को अच्छी जॉब चाहिए या फिर उसको जॉब के साथ अच्छी सैलरी भी चाहिए तो वे लोग स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में जॉब कर सकते है। इस बैंक में जॉब करने से आपको बहुत कम काम करना पड़ता है और आपको उसमे सैलरी भी बहुत ज्यादा मिलती है।

आइए जानते है इस आर्टिकल में की आप State Bank Of India Me जॉब कैसे पाएं। आपको स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में जॉब करने के लिए क्या एलिजिबिलिटी की जरुरत होती है? आप स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में जॉब के लिए कैसे अप्लाई कर सकते है।

अगर आपको स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में जॉब कैसे पाए के बारे में सही जानकारी चाहिए तो आप इस लेख को पूरा पढ़े। जिससे आपको स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में जॉब करने के बारे में अच्छे से पता चल सके और आप आसानी से स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में जॉब के लिए अप्लाई कर सके।

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में जॉब पाने के लिए आपको सबसे पहले किसी भी एक फील्ड से ग्रेजुएट होना जरुरी है। अगर आप किसी भी एक फील्ड से ग्रेजुएट होंगे तो आपको बैंक में बहुत अच्छी पोस्ट मिल जाती है।  इसके अलावा आपको ग्रेजुएशन में कम से कम 60% मार्क्स आना जरुरी है। इसके बाद ही आप इसमें जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है।

इसके साथ ही आपकी उम्र 21 साल की होना चाहिए। अगर आप इससे छोटे है तो आपको इसमें जॉब नहीं मिल पायेगी, तो इसके लिए आप इसमें अभी अप्लाई मत कीजिये, आप इससे बड़े हो जाये तो आप इसमें जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है।

अगर आपकी उम्र 28 साल से ज्यादा हो गयी है तो भी आप इस जॉब के लिए अप्लाई नहीं कर सकते है। इसके लिए आपको इस उम्र के होने से पहले ही जॉब के लिए ट्राय करना होगा।

आपके ऊपर कोई पुलिस का केस नहीं होना चाहिए। अगर आपके ऊपर कोई पुलिस केस है तो आपको इसमें रिजेक्ट कर दिया जायेगा, इसके लिए आप पहले ही पुलिस का सर्टिफिकेट बनवा ले, जिससे आपको बाद में परेशानी का सामना ना करना पड़े।

इन सब को चेक करने के के बाद आप इसमें अप्लाई कर सकते है। अप्लाई करने के बाद आप इसको एग्जाम को दे सकते है और जॉब पा सकते है।

जॉब पाने के लिए आपको सबसे पहले इसकी जॉब वेकेंसी को सर्च करना होगा, आपको इसकी जॉब की वेकेंसी इस बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट से बहुत ही आसानी से मिल सकती है। इसके बाद आप इसमें अप्लाई भी बहुत आसानी से कर सकते है।

State Bank Of India में जॉब की वैकेंसी कैसे देखें 

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में हर साल जॉब की वेकेंसी निकलती है। इसके लिए आपको हर साल का समय मिलता है।

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में जॉब की  वेकेंसी को सर्च करने के लिए आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है। ऑफिसियल वेबसाइट पर आपको इसके करियर पेज पर जाकर इसकी वेकेंसी को बहुत ही आसानी से सर्च कर सकते है। यहा पर आपको स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में जॉब की वेकेंसी के बारे में अच्छे से जानकारी मिल जाती है।

इसके अलावा आप सरकारी पॉट या फिर सरकारी रिजल्ट जैसी वेबसाइट पर भी जाकर स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की वेकेंसी को सर्च कर सकते है। सर्च करने के बाद आपको उन वेकेंसी में लास्ट डेट से पहले अप्लाई करना होगा।

अप्लाई करने के बाद आपको इसकी एक एग्जाम को देना होगा  एग्जाम देने के बाद जब आप उसमे पास हो जाते है तो आपका इंटरव्यू लिया जाता है।

अगर आप इंटरव्यू भी पास कर लेते है तो आपकी जॉब लग जाती है। इसके लिए आपको सबसे पहले बैंक की ट्रेनिंग लेनी होती है। ट्रेनिंग लेने के बाद आपको आपकी पोस्ट दे दी जाती है।

State Bank Of India में जॉब के लिए Qualification

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में जॉब के लिए आपको कम से कम ग्रेजुएट होना बहुत जरुरी है। अगर आप एक ग्रेजुएट है तो ही आपको स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में अच्छे पद की जॉब मिल सकती है।

 अगर आपका ग्रेजुएशन अभी नहीं हुआ है तो आप सबसे पहले अपने ग्रेजुएशन को पूरा किजिए।

आपकी ग्रेजुएशन में भी कम से कम 60%मार्क्स लाना जरुरी है। अगर आपके इससे कम मार्क्स है तो आपका एप्लीकेशन रिजेक्ट कर दिया जाता है । 

इसके अलावा आपको और क्वालिफिकेशन की आवश्यकता नहीं होती है। अगर आप एक ग्रेजुएट है तो आप इसमें बहुत अच्छे पद की जॉब को पा सकते है।

State Bank Of India में जॉब कैसे मिलती है?

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में जॉब आपको आपकी एजुकेशन के तौर पर मिलती है। अगर आपकी क्वालिफिकेशन ग्रेजुएट है तो आप बैंक में किसी भी पद के लिए अप्लाई कर सकते है। इसके साथ ही आपकी उम्र कम से कम 21 साल की होना चाहिए। अगर आप इससे छोटे है तो आपको इसमें जॉब नहीं मिल सकती है।

बैंक में जॉब पाने के लिए आपको सबसे पहले इसमें अप्लाई करना होगा। इसके बाद आपको इसका इंटरव्यू देकर आप इस बैंक में जॉब पा सकते है।

अगर आपने कम पढाई की है तो भी आपको इसमें छोटी पोस्ट की जॉब बहुत ही आसानी से मिल सकती है।

बैंक क्लर्क की योग्यता क्या है?

 बैंक क्लर्क बनने के लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज से स्नातक की डिग्री (ग्रेजुएट) होनी आवश्यक है। और साथ में आपकी न्यूनतम आयु 20 वर्ष होनी चाहिए ।

आप जिस भी राज्य से आवेदन कर रहे हैं आपको उस राज्य की क्षेत्रीय भाषा की जानकारी अर्थात पढ़ने-बोलने आना चाहिए।

आपको कंप्यूटर की अच्छी नॉलेज होनी चाहिए क्योंकि बैंक क्लर्क का अधिकतम काम कंप्यूटर सम्बन्धी ही होता है।

बहुत सारे छात्रों के मन में एक सवाल आता है कि बैंक क्लर्क बनने के लिए किस subject (विषय) से ग्रेजुएट होना चाहिए या कई छात्रों के मन में यह भी भ्रम है कि, सिर्फ इकोनॉमिक्स या बी. कॉम के विद्यार्थी ही बैंक में जॉब कर सकते हैं?

SBI में नौकरी हेतु महत्वपूर्ण बात 

इस बैंक के  लिखित परीक्षा और इंटरव्‍यू के जरिए पीओ और क्‍लर्क के पदों के लिए समय -समय पर भर्ती हेतु पद निकाले जाते है | जिनके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होता है | आवेदन करते समय कुछ डाक्यूमेंट्स की जानकारी बैंक पदों की योग्यतानुसार फार्म के साथ ले लेता है | इसके बाद बैंक इन पदों के लिए कुछ नियमों के आधार पर एग्जाम करवाती है | जिसमें एग्जाम के बाद इंटरव्यू होता है जिसको क्वालीफाई करना आपके लिए महत्वपूर्ण होता है | इसके बाद ही हम बैंक में नौकरी पा सकते है |

जॉब सिलेक्शन प्रोसेस क्या है?

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में जॉब पाने के लिए आपको सबसे पहले इसकी वेकेंसी के लिए अप्लाई करना होता है। अप्लाई करने के लिए आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है।

इसके बाद आपको इसकी एग्जाम को देना होता है। आपको इस एग्जाम को पास करने के बाद ही आगे बढ़ने दिया जाएगा।

एग्जाम के बाद आपको इसमें जॉब का इंटरव्यू देना होता है। इंटरव्यू में आपसे प्रश्न पूछे जाते है, जिनका आपको सही जवाब देना होता है।

एग्जाम और इंटरव्यू के बाद आपका डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होता है। इसके बाद आपको इसमें जॉब पर रख लिया जाता है। जॉब पर रखने के बाद आपकी ट्रेनिंग होती है। इसके बाद आपको आपकी पोस्ट दे दी जाती है।

सैलरी कितना मिल सकता है

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में जॉब करने पर आपको यहां कम से कम 22,000 रूपए की सैलरी मिलती है, इसके बाद जब आप अच्छी पोस्ट पर जॉब करते है तो आपको इसमें 60,000 रूपए तक की सैलरी मिल जाती है।

Leave a Comment