Eat raw coconut daily, you will get amazing benefits, know how?

नारियल का फल किसे नहीं पसंद होगा। नारियल का फल ही नहीं बल्कि इसका कच्चा पानी भी लोगों को काफी पसंद आता है। नारियल बालों, त्वचा आदि के लिए काफी फायदेमंद होता है। कच्चे नारियल में कई तरह के पोषक तत्व और खनिज मौजूद होते है,जो बीमारियों से बचाव करने में मदद करते है। कच्चे नारियल का उपयोग तेल, चटनी व मिठाइयों में किया जाता है। नारियल में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते है। इस वजह से नारियल अन्य फलो से अधिक फायदेमंद माना गया है। चलिए इस आर्टिकल के माध्यम से कच्चे नारियल के पोषक तत्व, फायदे, उपयोग व नुकसान के बारे में जानते हैं।

कच्चे नारियल के पोषक तत्व 

कच्‍चा नारियल खाने की सलाह इसलिए दी जाती है क्‍योंकि कच्चे नारियल में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होता है। इसमें अच्छी मात्रा में आयरन, विटामिन सी, सेलेनियम, कॉपर, मैग्नीशियम, सेलेनियम, जिंक, फास्फोरस, पोटेशियम, थियामिन आदि होता है। जो आपको शरीर को बेहतर कार्य करने में मदद करता  है।

कच्चे नारियल के फायदे 

इम्म्युंटी बढ़ाने में

शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में नारियल फायदेमंद होता है। नारियल में एंटी सेप्टिक, एंटी बैक्टीरियल, एंटीफंगल गुण होता है। कच्चे नारियल का सेवन करने से सर्दी -जुखाम होने का जोखिम कम रहता है। नारियल का सेवन करने से इम्युनिटी मजबूत होती है। कच्चे नारियल से गले के संक्रमण से बचाव करने में मदद करता है। कच्चे नारियल को रोजाना आहार में सेवन कर सकते है।

त्वचा और बालों के लिए  फायदेमंद 

त्वचा और घुंघराले बाल आपके लिए परेशानी बनी हुए हैं, तो आपको अपने आहार में कच्‍चा नारियल जरूर शामिल करना चाहिए। कच्‍चे नारियल में मौजूद वसा आपकी त्वचा को पोषण देती है, इसे हाइड्रेटेड कर कोमल बनाए रखने में मददगार होती है। ड्रायनेस कम होने की वजह से आपके चेहरे पर सयम से पहले झुर्रियां भी नहीं पड़तीं है।

यह मोनोलॉरिन और लॉरिक एसिड का एक समृद्ध स्रोत है, जो इसे प्रकृति में जीवाणुरोधी और एंटिफंगल की तरह काम करता है। इसलिए, मुंहासे और स्‍कैल्‍प से संबंधित समस्याओं से भी नारियल का सेवन करने से बचा जा सकता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट सेल आपके सौंदर्य को बेदाग बनाते हैं।

अल्जाइमर रोग में लाभकारी 

अल्जामइर रोग से ग्रस्त लोगो में भूलने की समस्या होती है।उनको ज्यादा समय तक कुछ याद नहीं रहता है। ऐसे में कच्चे नारियल का सेवन करना चाहिए। नारियल में कुछ ऐसे गुण मौजूद होते  है जो मस्तिष्क के कार्य में सुधार करते है। और मस्तिष्क का विकास करने में मदद करते है। कच्चे नारियल का सेवन करने से अल्जाइमर रोग में सुधार किया जाता है

नींद न आने की समस्या दूर करें

अक्सर तनाव में रहने की वजह से लोगों को नींद न आने की समस्या रहती है। जिसके कारण शरीर में कई बीमारियां हो जाती है। इस समस्या को दूर करने के लिए रात में सोने से पहले कच्चा नारियल खा कर सोएं।

कच्चे नारियल से कोलेस्ट्रॉल दूर करें

अगर शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाए तो कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। कोलेस्ट्रॉल को सही मात्रा  रखने के लिए लोगों को कच्चा नारियल खाना चाहिए।

कब्ज से छुटकारा 

कब्ज की समस्या किसी भी व्यक्ति को परेशान कर सकती है। कब्ज को दूर करने के लिए कच्चे नारियल का सेवन करना चाहिए। नारियल में अच्छी मात्रा में फाइबर होता है जो मल को उत्तेजित करने में मदद करता है और कब्ज से छुटकारा दिलाता है। जिन लोगो को कब्ज की समस्या अधिक रहता है। उनको कच्चे नारियल का सेवन रोजाना करना चाहिए। 

वजन कम करें 

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते है। उनके लिए कच्चे नारियल का सेवन करना फायदेमंद होगा। कच्चे नारियल में ऐसे गुण होता है जो भूख को कम करने में मदद करता है और वजन को बढ़ने से रोकता है। 

कच्चा नारियल का उपयोग 

रस मलाई में कच्चे नारियल के उपयोग कर सकते है। 

कच्चे नारियल के बर्फी बनाने में उपयोग किया जाता है। 

कच्चे नारियल को खीर बनाने में उपयोग किया जा सकता है। 

चिकन को मजेदार बनाने के लिए कच्चे नारियल का उपयोग कर सकते है। 

कच्चा नारियल से होने वाले नुकसान 

नारियल खाने से वजन बढ़ सकता है क्योंकि इसमें कैलोरी कम शुगर और ऑयल ज्यादा होता है। ज्यादा सेवन करने से वजन बढ़ता है।

अत्यधिक वजन बढ़ने से व्यक्ति को हृदय संबंधित रोग व स्ट्रोक का खतरा बना रहता है। 

नारियल में तेल की मात्रा काफी अधिक होताी है जिससे कॉलेस्ट्रॉल की समस्या होती है। 

नारियल खाने से पेट से संबंधित कई बीमारियां होती हैं, जैसे ब्लोटिंग डायरिया आदि।

Leave a Comment